हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बेहतरीन डाइट प्लान

हाई ब्लड प्रेशर आजकल एक आम समस्या है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हर 10 में से 8 लोगों को हाई बीपी की शिकायत है। यह बीमारी ज्यादा मसाले खाने, स्ट्रेस भरी लाइफ जीने और छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने से होती है। हाई बीपी के मरीज को ज्यादा से ज्यादा शांत और चिंता मुक्त रहने की जरूरत होती है। कई लोगों का बीपी इतना बढ़ जाता है कि उन्हें इसके लिए नियमित तौर पर दवाइयां खानी पड़ती हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है कि आप अपनी डाइट में कुछ आसान बदलाव करके भी अपना बीपी कंट्रोल कर सकते हैं।

आप इसके लिए डैश डाइट प्लान को फॉलो कीजिये। डैश डाइट प्लान में सोडियम की बहुत कम मात्रा होती है। इस डाइट प्लान के अनुसार आप एक दिन में 1500 मिलीग्राम सोडियम की खपत कम करते हैं, जो लगभग 2 से 3 चम्मच नमक के बराबर है। डैश डाइट प्लान में सब्जी, फल, साबुत अनाज, मछली, चिकन, सूखे मेवे की मात्रा अधिक होती है जबकि फैट की मात्रा कम होती है। इसके साथ ही साथ इसमें अधिक मात्रा में पोषक तत्व जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन भी शामिल होते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बेहतरीन डाइट प्लान

हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे है जिनका सेवन करके आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है जैसे  की

  • लहसुन

लहसुन में एलिसिन नाम का तत्व होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि एलिसिन से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में किया जा सकता है। खाली पेट इसका सेवन करने से बहुत जल्द हाई बीपी से निजात पाई जा सकती है। अगर आप इसका सेवन सब्जियों में डालकर करते हैं तो धीमा असर करता है।

  • चुकंदर का जूस

एक रिसर्च के मुताबिक रोज सुबह खाली पेट एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से हाई बीपी कम हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में फाइटोकेमिकल और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इससे हमारे खून के बहाव में सुधार आता है जिससे ब्लड प्रेशर हाई होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

  • पालक

पालक में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलेट और नाइट्रेट होते हैं। इससे t को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। शाम के नाश्ते के तौर पर रोज एक गिलास पालक का सूप पीने से आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिल सकती है। इससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और हाई बीपी का खतरा टल जाता है।

  • अजवायन

अजवायन को हाई बीपी की बीमारी में बहुत लाभदायक माना गया है। कहते हैं कि इसका रोजाना सेवन करने से हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो छानकर पीएं। ध्यान रहे इसे हल्का गुनगुना ही पीएं। इससे आपको बीपी की परेशानी में आराम मिलेगा।

  • तरबूज

तरबूज में लाइकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ ही दिल के दौरे का खतरा भी टल जाता है। कहते हैं कि अपनी डेली डाइट में दो कप जितना तरबूज शामिल करने से बीपी कम होता है। ध्यान रखें कि इसे कभी खाली पेट न खाएं।

डैश डाइट (DASH Diet,Dietary Approaches to Stop Hypertension) वैसे तो एक साधारण डाइट की तरह है. खास बात यह है कि इसमें शुगर, फैट के अलावा जंक फूड (Junk Food) को नियंत्रित रखा जाता है. डैश डाइट में व्यक्ति भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, गेहूं, नट्स, बीन्स, मीट, फिश, दूध वाले खाद्य पदार्थ जो कि फैट फ्री हों, लेता है. इसमें सैचूरेटेड फैट्स और शुगर शामिल नहीं होते हैं. ऐसे में डैश डाइट हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार मानी जाती है.